लाइव बैकारेटा कहाँ है

Publishing time:2021-10-28 07:23:18

जयपुर में क्रिकेट अकादमी लाइव बैकारेटा कहाँ है betway लिंक,लियोवेगास ऐप एपीके,lovebet 7 ग्यारह,lovebet जॉब्स.bg,lovebet यू.एस.एस,365 ऑनलाइन स्पोर्ट्स बेटिंग,बैकारेट सट्टेबाजी की रणनीति,बैकारेट क्वे केमैन,पांच सेटों में से सर्वश्रेष्ठ,क्या मैं ऑनलाइन बैकारेट खेलकर पैसे जीत सकता हूँ?,गोवा का कैसीनो,शतरंज के सिद्धांत,क्रिकेट डी एल विधि कैलकुलेटर,डी पोकर APK,यूरोपीय कप फुटबॉल प्लेट,फुटबॉल डी आकार,जुआ अजीब और यहां तक ​​कि सट्टेबाजी कौशल,खुश किसान टी शर्ट,indibet,जैकपॉट पूरी फिल्म ऑनलाइन,नवीनतम जुआ इलेक्ट्रॉनिक गेम मशीन,लाइव रूले बेटफ़ेयर,लॉटरी नंबर चेक,एम.लवबेट99,ऑनलाइन कैसीनो खेल असलीपैसे,ऑनलाइन गेमिंग कैश नेटवर्क,ऑनलाइन स्लॉट दक्षिण अफ्रीका,पोकर 8 बॉल पूल,पोकरर 2 हैक,रूले अनवरोधित,रम्मी का अर्थ,सेकेंड हैंड क्रिकेट बुक डीलर्स,स्लॉट्स और प्रौद्ज़िवे पिएनिअद्ज़े,स्पोर्ट द स्टार,किशोर पत्ती ऑनलाइन खेलें,सबसे व्यापक बास्केटबॉल लाइव स्कोर,आभासी क्रिकेट अंपायर,win90pas xyz स्पोर्ट्सबुक इतिहास,अंडरसीज लीजेंड,कैटरीना खिलाड़ी,खेल लॉटरी नागिन,जोकर की फोटो,पोकर भजन,बेटा आवारा,रोस्टन चेस,स्टेटस रॉयल, .बेटी की उम्र 8 साल है, सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ में से किसमें निवेश करना फायदेमंद?

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

बेटी की उम्र 8 साल है, सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ में से किसमें निवेश करना फायदेमंद?

सुकन्‍या समृद्धि योजना बेटियों के लिए सरकार की लोकप्रिय स्‍कीम है.
कविता मानती हैं कि निवेश का फैसला काफी जांच-परख के बाद ही करना चाहिए. इसके लिए सभी उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा जरूरी है. लिहाजा, 8 साल की बेटी के लिए निवेश शुरू करने से पहले वह निवेश के रिटर्न, ब्‍याज दर, जोखिम, समयावधि जैसी बातों का ख्‍याल रखना चाहती हैं. पूंजी बढ़ाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है. कविता इन दोनों विकल्पों की तुलना करना चाहती हैं. उन्हें पता है कि दोनों पर सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स बेनिफिट उपलब्‍ध है. हालांकि, एसएसवाई पर ब्‍याज दर पीपीएफ की तुलना में अमूमन 0.5 फीसदी ज्यादा होती है. वह सोच में पड़ी हैं कि क्‍या एसएसवाई बेहतर विकल्प है.

सुकन्‍या समृद्धि योजना बेटियों के लिए सरकार की लोकप्रिय स्‍कीम है. इस स्‍कीम में बेटी के जन्‍म के बाद उसके नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है. उसके 10 साल का होने तक ऐसा किया जा सकता है. खाता खुलने के बाद से बेटी के 21 साल का पूरा होने पर अकाउंट मैच्‍योर होता है. मैच्‍योरिटी तक ब्‍याज अर्जित करने के लिए खाता खुलने की तारीख से कविता को बेटी के 15 साल का होने तक हर साल न्‍यूनतम निवेश करने की जरूरत पड़ेगी. लेकिन, एसएसवाई में उनका पूरा पैसो बेटी के 18 साल का होने तक लॉक रहेगा. सच तो यह है कि बेटी के 18 साल का होने के बाद भी कविता निवेश का सिर्फ 50 फीसदी ही निकाल पाएंगी. बाकी की रकम वह तभी निकाल पाएंगी जब वह 21 साल की होगी.

इसे भी पढ़ें : मुझे रिटायरमेंट के लिए 19 साल में ₹1.24 करोड़ जुटाने हैं, कैसे प्लानिंग करूं?

सुकन्‍या समृद्धि योजना में अक्‍सर ब्‍याज की दर ज्‍यादा होती है. इसका कारण है कि यह स्‍कीम कविता जैसे माता-पिता को बेटी के भविष्‍य के लिए पैसा जुटाने को प्रोत्‍साहित करने के लिए है. हालांकि, डिपॉजिट बेटी के 15 साल का होने तक किया जा सकता है. 16वें साल से 21वें साल के बीच किसी डिपॉजिट की अनुमति नहीं है. हालांकि, अकाउंट पर ब्‍याज 21 साल तक मिलना जारी रहता है. लिहाजा, पैसे को लॉक होने के बावजूद 15 साल से आगे निवेश पर बंदिश है. यह पूंजी के जुटने की क्षमता पर रोक लगाता है.

दूसरी ओर पीपीएफ कविता को निवेश की अवधि पर बंदिशों के बगैर टैक्‍स-फ्री इंटरेस्‍ट अर्जित करने की सहूलियत देता है. इसमें लॉक-इन अवधि छोटी है और लंबी अवधि तक निवेश किया जा सकता है. पीपीएफ के ये फीचर कंपाउंडिंग अवधि के मामले में एसएसवाई जैसे ब्‍याज देने वाले प्रोडक्‍टों के फायदे को न्‍यूट्रलाइज करते हैं.

इसे भी पढ़ें : कैसा है फ्रैंकलिन इंडिया इक्विटी एडवांटेज फंड का 5 साल का रिपोर्ट कार्ड?

लिहाजा, कविता के निवेश का फैसला ज्‍यादा ब्‍याज दर से ही प्रभावित नहीं होना चाहिए. उनके पास सुकन्‍या समृद्धि में निवेश के लिए अपेक्षाकृत कम समय (7 साल) है. यह शायद उन्‍हें कंपाउंडिंग का उतना ज्‍यादा फायदा न लेने दे. कविता की बेटी की उम्र अगर और कम होती तो एसएसवाई वाकई शानदार विकल्‍प था. यह उन्‍हें स्‍कीम में निवेश के लिए ज्‍यादा समय देता. उस स्थिति में वह पीपीएफ की तुलना में ज्‍यादा पैसा जुटा पातीं.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

Sukanya Samriddhi Yojanaसुकन्‍या समृद्ध‍ि योजनान‍िवेशबेटी के लिए बचतटैक्‍स बेनिफिटपीपीएफ

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read
बेटी की उम्र 8 साल है, सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ में से किसमें निवेश करना फायदेमंद?

साल में कम से कम एक निवेश की समीक्षा जरूर करें और दोबारा संतुलन बनाएं. अपने लिए पर्याप्‍त लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदें.बीजिंग, 27 अक्टूबर (भाषा) चीन स्थित एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (आईआईबी) के साथ एशियाई विकास बैंक (एडीबी) भारत को कोविड-19 टीकों की खरीद को लेकर दो अरब डॉलर का कर्ज देने की प्रक्रिया में है।एआईआईबी के उपाध्यक्ष डी जे पांडियन ने मंगलवार को कहा कि कुल दो अरब डॉलर के कर्ज में मनीला स्थित एडीबी 1.5 अरब डॉलर देगा। जबकि एआईआईबी 50 करोड़ डॉलर उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘एडीबी 1.5 अरब डॉलर वित्त उपलब्ध कराने को राजी हुआ है और एआईआईबी 50 करोड़ डॉलर का कर्ज देगा।’’ पांडियन ने कहा कि एआईआईबी निदेशक मंडलयूनिटेक ने अशोक कुमार यादव को सीईओ नियुक्त किया

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) इंडियन कम् प् यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) को देश में डिजाइन, विकसित और विनिर्मित सभी उत्पादों को प्रभावित करने वाले तत्वों के लिये सीवीई नंबरिंग अथॉरिटी (सीएनए) के रूप में अधिकृत किया गया है। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गयी। सीवीई अंतरराष्ट्रीय समुदाय-आधारित एक प्रयास है। यह साइबर सुरक्षा से प्रभावित होने वाले चीजों का पता लगाने के लिए समुदाय पर निर्भर करता है। सीईआरटी-इन ‘कॉमन वल्नरबिलिटीज एंड एक् सपोजर’ (सीवीई) कार्यक्रम से जुड़ी है। सीईआरटी-इन देश की साइबर सुरक्षा को लेकर नोडल एजेंसी है। उसे साइबर सुरक्षा के लिहाज से गड़बड़ियों की गुंजाइशनयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) नागर विमानन मंत्रालय ने बुधवार को कृषि उड़ान-दो योजना शुरू की। इसके तहत किसानों को कृषि उत्पादों के परिवहन में मदद के लिये पूर्वोत्तर, पहाड़ी और जनजातीय क्षेत्रों में स्थित हवाईअड्डों पर कार्गो से जुड़े बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। केंद्र ने सितंबर, 2020 में कृषि उड़ान योजना शुरू की थी। इसके तहत यदि शुल्क वाले कुल भार में कृषि सामान का हिस्सा 50 प्रतिशत से अधिक है, तो हवाई कार्गो परिचालकों के लिए चुनिंदा भारतीय हवाई अड्डों पर पार्किंग शुल्क और ‘टर्मिनल नेविगेशन लैंडिंग’ शुल्क आदि से छूट दी जाती है।ईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) बाजार नियामक सेबी ने अधिक मतदान अधिकार वाले शेयर जारी करने से संबंधित नियमों में ढील दी है। इस कदम से आधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित कंपनियों को मदद मिलेगी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा कि 1,000 करोड़ रुपये से अधिक नेटवर्थ वाले प्रवर्तकों के पास अपनी कंपनियों में अधिक मतदान का अधिकार हो सकता है। इसे मौजूदा 500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,000 करोड़ रुपये किया गया है। सेबी ने मंगलवार को एक अधिसूचना में कहा, ‘‘अधिक मतदान अधिकार वाले शेयरधारकों का नेटवर्थ पंजीकृत मूल्यांककों द्वारा निर्धारित 1,000 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होगा।’’एनपीएस अकाउंट खोलते वक्त सब्सक्राइबर्स को विकल्प दिया जाता है. वे चाहें तो विभिन्न एसेट क्लास में खुद पैसा लगाएं. या फिर ऑटो च्‍वाइस ऑप्शन चुनें.कोयला संकट से ताप बिजली संयंत्रों की 10 प्रतिशत क्षमता अब भी ‘प़्रभावित’ : रिपोर्ट

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


रूले इतिहास
lovebet ऑड्स फॉर्मेट
फुटबॉल नकद वेबसाइट खाता खोलना
बैकारेट वीडियो गेम कहां हैं
जिन रम्मी क्लासिक फ्री गेम
मैं पोकर हैंड
बकरी धाम
कैसीनो राजा
रम्मीकल्चर निकासी डाउनलोड
बेटा जा
लाइव कैसीनो इंटरनेशनल
यूरोपीय कप फुटबॉल प्रचार
365 मनोरंजन मंच
नियम और कानून
बैकारेट ए वेंडर
कैसीनो न्यू यॉर्क
एसए लवबेट
स्लॉट ff7
आईपीएल 2021 . के क्रिकेट खिलाड़ी
वैश्विक गेमिंग उद्योग
कैसीनो उत्पत्ति घटना
लॉटरी 2021
स्लॉट मशीन वीडियो गेम
क्लासिक रम्मी साइन अप कूपन कोड
री कैसीनो घंटे
क्रिकेट ind
क्रिकेट एन जेड ऑस्ट्रेलिया आज